एक डेमो के लिए साइन अप करें

बटन पर क्लिक करके, आप अपने उपचार के लिए सहमत हैं व्यक्तिगत जानकारी

एक डेमो के लिए साइन अप करें

Close

एक डेमो के लिए साइन अप करें

बटन पर क्लिक करके, आप अपने उपचार के लिए सहमत हैं व्यक्तिगत जानकारी

प्रॉक्टरिंग के साथ ऑनलाइन परीक्षाओं में नकल कैसे की जाए

हम अत्यधिक परिवर्तनशील और तकनीक द्वारा नेतृत्व की जाने वाली दुनिया में रहते हैं और आजकल, महामारी के कारण, शिक्षा सभी स्वरूपों में लगभग ऑनलाइन हो गई है। जैसे वेबिनार, जूम-कॉल, गूगल-हैंगआउट, एमओओसी, ऑनलाइन व्याख्यान, ऑनलाइन टेस्ट , ऑनलाइन परीक्षा आदि । लगता है कि अब एक ही चीज ऐसी है जो वैसी की वैसी ही बनी हुई है , वह है छात्र और परीक्षा में नकल करने की उनकी इच्छा। तो क्या ऑनलाइन परीक्षा में नकल करना सम्भव है? प्राक्टर्ड परीक्षा में नकल कैसे की जाए?

नकल करने के कई तरीके हैं। ये समय समय पर काम आ भी सकते हैं पर छात्रों को सावधान रहने की जरूरत है कारण प्रॉक्टरिंग प्लेटफॉर्म निम्न तरीकों से परिचित है।

1. प्राक्टर्ड परीक्षा में नकल % स्कूल का पुराना तरीका

कई छात्र अभी भी नहीं समझते कि ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग वास्तव में कितनी विकसित हो चुकी है। कुछ छात्र अभी भी नकल करने का वही पुराना स्कूल वाला तरीका अपनाते हैं। यदि छात्र की नजर अच्छी है तो वे नियमित क्लास-परीक्षा की तरह ही कागज पर, अपनी हथेलियों या अपने पैरों पर भी छोटे नोट तैयार करते हैं! पर जिसे वे नहीं समझ पाते वह यह है कि ऑनलाइन प्रॉक्टर्स छात्रों के पूरे परिवेश पर नजर बनाए रखते हैं। एआई.स्वचालित दूरस्थ परीक्षा प्रॉक्टरिंग सॉल्यूशन अब चेहरे की पहचान और डिटेक्शन तकनीक का उपयोग करते हैं जो न केवल छात्र की पहचान की जांच करता है वरन् संकाय के लिए संभावित मामलों को चिह्नित करते हुए यह भी पता करता है कि परीक्षार्थी ने उस क्षेत्र को कब छोड़ा , कब घूमा और अपना सर कब घुमाया ।

2. प्राक्टर्ड परीक्षा में नकल : मशीनों के प्रति रोष

दूसरी ओर कुछ तकनीक प्रेमी (या होने का दिखावा करने वाले )छात्र हैं जो नकल करने के लिए उपकरणों के प्रयोग की चेष्टा करते हैं। सेलफोन, स्मार्ट वॉच , ईयर बग्स, आप इन्हें जो भी नाम दें! यह देखना मजेदार है कि छात्र ऑनलाइन परीक्षा में नकल करने के लिए कितने रचनात्मक हो जाते हैं। हां देखने के लिए तो हम सब अभी भी ये सब देखते हैं। एग्ज़ाम अस प्रॉक्टरिंग सॉल्यूशन कैमरा दोनों ओर से काम करता है और उससे भी परे छात्र द्वारा उपयोग की जाने वाली अन्य तकनीकों का पता लगाने में सक्षम होता है। हो सकता है , तकनीक के अन्य रूपों से यदि सहायता नहीं मिल पाती है तो परीक्षार्थी को लगे कि शायद कुछ शॉर्टकट अलक्षित रह जाएंगे। उसके लिए शुभेच्छा ! एग्ज़ाम अस लाइव प्रॉक्टर उन छात्रों के बीच अंतर बता सकते हैं जो उत्तर टाइप कर रहे हैं या जो ज्यादातर मौकों पर स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश कर रहे हैं।

3. प्राक्टर्ड परीक्षा में नकल : ऑपरेशन हाइड्रेशन

शिक्षा महत्वपूर्ण है और उतना ही महत्वपूर्ण है व्यक्ति का हाइड्रेट रहना। कुछ परीक्षाओं में दूसरी परीक्षाओं की तुलना में अधिक समय लगता है और प्रॉक्टर अनुमति दे देते हैं कि छात्र अपनी पानी की बोतल ले कर आ सकते हैं। पानी की बोतल एक निर्दोष वस्तु लग सकती है लेकिन तब नहीं जब इसका उपयोग किसी कुशल नकलची द्वारा किया जा रहा हो! कुछ छात्र बोतल के कवर को नकल की शीट में बदल लेते हैं । यह विधि कक्षा में सफलतापूर्वक काम कर सकती है क्योंकि एक या दो प्रॉक्टर किसी भी समय हर छात्र को समान रूप से नहीं देख सकते । दुर्भाग्य से ऑनलाइन परीक्षा देने वालों के लिए यह तरीका काम नहीं कर पाता । एग्ज़ाम अस ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग सॉल्यूशन में गेज़ डिटेक्शन फीचर होता है जो उस स्थिति को भी अंकित कर लेता है जब कोईZ छात्र बहुत देर तक या प्रायः (बोतल के मामले में) एक ही जगह को देखता रहता है।

4. प्राक्टर्ड परीक्षा में नकल : अंडरकवर

मेरा घर मेरे लिए किला है और बहुतों के लिए प्राक्टर्स से छिपने की जगह! परीक्षा देने वाले छात्र फर्नीचर का उपयोग नकल की चिट छिपाने के लिए करते हैं- सिस्टम से खिलवाड़ की इच्छा से नकल करने वालों के लिए अलमारी , डेस्क, कुर्सी और बेड- ये सभी पनाहगाह का काम करते हैं। ब्लाइंड्स और पर्दे धूर्त छात्रों की पसन्दीदा सूचि में शामिल हैं।

ऑनलाइन परीक्षा के दौरान छात्र उत्तर को कागज पर लिख कर अपने सामने के सफेद पर्दे या ब्लाइंड्स पर टेप से चिपका देते हैं। बढ़िया काम है! हम सच में आशा करते हैं कि काश नकल की चिट से विषय-वस्तु को बेहतर तरीके से याद करने में मदद मिलती ! हालांकि दुर्भाग्य से, एग्ज़ाम अस ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग सॉल्यूशन परीक्षा से पहले आपको अपने परिवेश को दिखाने और "एक्स्ट्रा" को हटाने के लिए कहता है। अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी से करें!

5. प्राक्टर्ड परीक्षा में नकल : अपराध में भागीदार

“बस याद रखें कि यदि हम पकड़े जाते हैं , तो आप बहरे हैं और मैं अंग्रेजी नहीं बोलता “ । अच्छे मित्र वरदान होते हैं। वे वास्तव में चाहते हैं कि हम जीवन में सफल हों, जिसमें ऑनलाइन परीक्षा पास करना भी शामिल है। वे कुछ कॉल और संदेशों के लिए तकनीकी सहायता का उपयोग करते हैं, तो कुछ ब्लूटूथ हेडसेट का उपयोग करते हैं ,परन्तु एग्ज़ाम अस वेबकैम तकनीक तुरंत उस डिवाइस को चिह्नित कर देता है। कुछ लोग कम तकनीकी अंडरकवर का उपयोग करते हैं , लेकिन पर्दे के पीछे होने वाली हर चीज पर्दे के पीछे नहीं होती है। आपको देखा नहीं जा सकता पर इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सुना भी नहीं जा सकता। ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग के उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो डिटेक्शन दोनों ही सजीव और स्वचालित प्रॉक्टरिंग उस स्थान की सन्देहास्पद आवाज़ को चिह्नित कर देते हैं।

स्पष्ट रूप से ऑनलाइन परीक्षाओं में नकल करने के तरीके केवल उपरोक्त तरीकों तक ही सीमित नहीं हैं। यदि आप दूरस्थ परीक्षा में नकल करने के कुछ अन्य दिलचस्प तरीकों से परिचित हैं तो बेझिझक हमारे साथ फेसबुक या ट्विटर पर उन्हें साझा करें।

हमें परीक्षा में नकल और ईमानदारी से सम्बन्धित कुछ मुहावरे भी मिले हैं:

" परीक्षा के लिए पढ़ने की योजना बनाओ न कि परीक्षा में नकल करने की " ।
"जीवन सबसे कठिन परीक्षा हैS" ।
" ईमानदारी - हर समय के लिए सबसे अच्छी नीति हैh" ।
" साफ हाथ को धोने की जरूरत नहीं होती " ।

इसलिए, सुरक्षित रहिए , परीक्षा से पहले और बाद में अपने हाथों को धोइए , शुभकामना और बने रहिए!

Examus team

28 अप्रैल, 2021